Site icon

South Africa v India: भारतीय खिलाड़ीयो ने ऐतिहासिक न्यूलैंड्स टेस्ट जीत हासिल करके सीरीज मे बराबरी की

Spread the love

इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच हुई दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी के साथ समाप्त हो गई है। भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में एक पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन केपटाउन टेस्ट में, जिसमें सात विकेटों से जीत दर्ज की गई, और इंडिया पिछली हार का बदला ले लिया । इस जीत के साथ ही भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया है।

केपटाउन टेस्ट में मोहम्मद सिराज ने एक शानदार गेंदबाजी के बाद “प्लेयर ऑफ द मैच” अवॉर्ड से सम्मानित किया गया । साथ ही, सीरीज के लिए “प्लेयर ऑफ द सीरीज” अवॉर्ड को दो खिलाड़ियों को साझा किया गया, जिनमें दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज डीन एल्गर और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

Jasprit Bumrah Celebration after taking wicket

डीन एल्गर ने इस सीरीज से पहले ही अपने करियर समाप्ति की भोसड़ा कर दी थी , और केपटाउन टेस्ट की दूसरी पारी में उनका विकेट मुकेश कुमार ने लिया था। उनकी विदाई के मौके पर, विराट कोहली ने सभी भारतीय खिलाड़ियों के बीच उनके शानदार टेस्ट करियर की सराहना की और उन्हें बधाई दी।

मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में छह और दूसरी पारी में एक विकेट लेकर दमदार प्रदर्शन किया, जबकि जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में छह विकेट हासिल किए।

मोहम्मद सिराज ने पहले सत्र में इतना दमदार स्पेल डाला था कि साउथ अफ्रीका इस टेस्ट मैच में कभी भी अपनी स्थिति सुधारने का मौका नहीं मिला। साउथ अफ्रीका की पहली पारी में सिर्फ 55 रनों पर ही ऑलआउट हो गई थी। दो मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए, जबकि सबसे अधिक रन डीन एल्गर के बैट से निकले, और कुल 201 रन अपने खाते मई जोड़े। जसप्रीत बुमराह ने “प्लेयर ऑफ द सीरीज” अवॉर्ड जितने के बाद कहा कि उनका सपना हमेशा से टेस्ट क्रिकेट खेलने का था, और उनके टेस्ट क्रिकेट का आगाज इसी मैदान से हुआ था।

Exit mobile version