Nama: Your News Insight

Image Twitter by Windies Cricket. (courtesy: Windies Cricket)
Cricket Sports

Australia vs West Indies: शमार जोजफ ने 7 विकेट लेकर वेस्ट इंडीज को 27 वर्षों के बाद पहली टेस्ट मैच में जीत दिलाई।

Spread the love
Image Twitter by Windies Cricket. (courtesy: Windies Cricket)
Image Twitter by Windies Cricket. (courtesy: Windies Cricket)

चोटिल तेज गेंदबाज शमर जोसेफ के शानदार स्पैल की बदौलत वेस्टइंडीज ने रविवार को ब्रिस्बेन के गाबा में दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर आठ रन से आसान जीत हासिल की। जोसेफ के पैर के अंगूठे में चोट लग गई और स्कोर 7-68 हो गया, क्योंकि युवा तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज को 27 साल में ऑस्ट्रेलिया के पहले दिन-रात टेस्ट में रोमांचक जीत दिलाई।

वेस्टइंडीज टेस्ट श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया में एक कमजोर टीम लेकर आया और दो टेस्ट मैचों में जोसेफ सहित चार खिलाड़ियों को पदार्पण कराया। जीत के लिए 216 रनों का पीछा करते हुए, ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन का खेल 60-2 से शुरू किया और क्रीज पर स्टीव स्मिथ और कैमरून ग्रीन के साथ, वे प्रमुख पसंदीदा थे।

रविवार को डिनर ब्रेक के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 187-8 था और स्टीव स्मिथ 76 रन बनाकर नाबाद थे और मेजबान टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते थे, जिसने पहले सत्र में छह विकेट खो दिए थे।

नाथन लियोन पांच रन बनाकर नाबाद रहे, केवल जोश हेज़लवुड ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्लेबाजी करने के लिए बचे थे।

शनिवार को वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की आखिरी गेंद पर मिशेल स्टार्क की तेज यॉर्कर से बुरी तरह घायल होने के बावजूद, जोसेफ ने तेज गेंदबाजी के शानदार स्पैल से वापसी की और मेजबान टीम को उम्मीद दी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की गई है.

जोसेफ ने दस ओवरों में 60 रन देकर 6 विकेट लिए, 24 वर्षीय खिलाड़ी ने लगभग 150 किलोमीटर प्रति घंटे (93 मील प्रति घंटे) की गति तक पहुंच कर ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया।

उन्होंने कैमरून ग्रीन (42) को बोल्ड कर 71 रन की साझेदारी तोड़ी और अगली गेंद पर ट्रैविस हेड को यॉर्कर पर बोल्ड किया. यह मैच की पहली गेंद पर हेड का दूसरा शून्य था।

मिच मार्श (10) और एलेक्स कैरी (2′) दोनों आए और जल्दी-जल्दी आउट हो गए, जिससे ऑस्ट्रेलिया लड़खड़ा गया और वेस्टइंडीज ने बड़ा उलटफेर कर दिया।

स्टार्क ने 21 रन बनाए और जोसफ द्वारा अपना पांचवां विकेट लेने से पहले कवर पर केविन सिंक्लेयर ने उनका कैच लपका।

कमिंस, जिन्होंने पहली पारी में करियर की सर्वोच्च नाबाद 64 रन की पारी खेली थी, जोशुआ दा सिल्वा की गेंद पर आउट होने से पहले केवल दो रन ही बना सके, जबकि ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए अभी भी 41 रनों की जरूरत थी। था।

शनिवार को वेस्टइंडीज ने शुरुआती बढ़त ले ली थी और ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन का खेल 60-2 पर समाप्त किया था और उसे अभी भी 156 रनों की जरूरत थी।

स्मिथ और ग्रीन के स्टंप्स हिट करने से पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने हालिया टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर उस्मान ख्वाजा (10) और मार्नस लाबुशेन (5) को खो दिया।

वेस्टइंडीज ने शनिवार को अपनी बढ़त को 215 रन से आगे बढ़ाने के कई मौके गंवाए क्योंकि आखिरी सत्र में 11वें नंबर के बल्लेबाज शमर जोसेफ के रिटायर हर्ट होने के कारण टीम 193 रन पर आउट हो गई।

हेज़लवुड ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से 3-23 और लियोन ने 3-42 रन बनाए, जबकि स्टार्क और ग्रीन ने एक-एक विकेट लिया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *